बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, जानें क्या दिया सुझाव

बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, जानें क्या दिया सुझाव

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस इस समय पूरे विश्व में काफी तेजी से फैल रहा है। इसी को देखते हुए लगातार इससे छुटकार पाने की कोशिश लगी हुई है, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। वहीं कोरोना का प्रकोप बुजुर्गों पर ज्यादा पड़ रहा है। इसके अलवा कोरोना दिमाग पर भी असर डाल रहा है। यही सब देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कुछ उपयोगी टिप्स जारी किए हैं, जिनके माध्यम से हम वरिष्ठ नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने के साथ प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस से अस्थमा के मरीजों को कितना खतरा? जानें एक्सपर्ट की राय और बचाव के तरीके

इस बीच, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ आकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को वरिष्ठ नागरिकों और उनके ध्यान रख रहे लोगों की सुरक्षा के लिए तैयार की गई एक सलाह का पालन करने और व्यापक रूप से प्रचार करने के लिए कहा है। 

 इस मुश्किल समय में वरिष्ठ नागरिकों और उनके ध्यान रख रहे लोगों के लिए तीन पन्नों की दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, जिसमें क्या करना है और क्या नहीं करना है, ये साफ तौर पर लिखा गया है।

इस दिशानिर्देश में कहा गया है कि 2011 की जनगणना के अनुसार, 60-69 आयु वर्ग में 8.8 करोड़ वरिष्ठ नागरिक हैं, 70-79 में 6.4 करोड़, 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 2.8 करोड़ और 18 लाख से अधिक बुजुर्ग ऐसे हैं जो बेघर हैं या फिर उनके परिवार ने उन्हें छोड़ दिया है।

राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे गए पत्र में, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के सचिव, आर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि उम्रदराज़ लोग का कोरोना वायरस से संक्रमित होने का ख़तरा कहीं ज़्यादा है। इसलिए इस दिशानिर्देश में उन्हें अपने आपको सुरक्षित रखने और अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए क्या करना है और क्या नहीं ये साफ तौर पर लिखा है।  

उम्रदराज़ लोगों के लिए निर्धारित किए गए निर्देशों में किसी ऐसे व्यक्ति के निकट संपर्क में नहीं आना है जिसमें बुखार/ खांसी/ सांस लेने में कठिनाई जैसे कोरोना वायरस के लक्षण दिख रहे हों।

वहीं, निर्देशों में कहा गया है कि बुज़ुर्गों का घर पर रहना ही बेहतर है, किसी से भी मिलने से बचें, लेकिन अगर ज़रूरी है तो 6 फीट की दूरी बनाए रखें। घर पर एक्टिव रहने के लिए योग जैसी हल्की एक्सरसाइज़ करें।

 

इसे भी पढ़ें-

ये फूड्स खाएं, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

कोरोना को लेकर क्या है भारत की तैयारी, कितने अस्पताल, बेड और वेंटीलेटर हैं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।